//सरकार ने अपनी बसों का नहीं खोला रूट; जानें अब कैसे होगी यात्रा

सरकार ने अपनी बसों का नहीं खोला रूट; जानें अब कैसे होगी यात्रा

प्राइवेट बस संचालकों ने भी इन रूट्स पर केवल नॉन-एसी बसें चलाने का फैसला किया है


#Delhi वाले यात्री ध्यान दें: सरकार ने अपनी बसों का नहीं खोला रूट; जानें अब कैसे होगी यात्रा

कांगड़ा। हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Govt) के परिवहन विभाग ने करीब 7 माह के बाद इंटरस्टेट बसों (Interstate Bus) के परिचालन को मंजूरी दी है। हालांकि इन बसों का परिचालन 25 चुनिंदा रूटों पर ही किया जाएगा। इनमें चंडीगढ़, पठानकोट, बद्दी, होशियारपुर, लुधियाना, अंबाला, हरिद्वार प्रमुख हैं। सरकार द्वारा दिल्ली समेत कई अन्य रूट्स पर अभी बसों के परिचालन को मंजूरी नहीं दी गई है। इन रूट्स पर सरकारी बसों के संचालन की घोषणा अगले आदेशों में की जाएगी। अब ऐसे में इंटरस्टेट बस सर्विस (Interstate Bus Service) शुरू होने के बाद दिल्ली जैसी जगहों की डायरेक्ट यात्रा करने की उम्मीद लगाए बैठे लोगों को बड़ा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें: सात माह के इंतजार के बाद हिमाचल सरकार ने आज शुरू की Inter State Bus Service

प्राइवेट बस संचालकों की बल्ले-बल्ले

इस सब के बीच प्राइवेट बस संचालकों (Private Bus Operators) की चांदी हो गई है। दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई अनलॉक गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल की सभी सीमाओं को सभी के लिए खोला जा चुका है। वहीं, इंटरस्टेट बस सर्विस शुरू होने से पहले दिल्ली-हरियाणा समेत अन्य राज्यों से पर्यटकों आवाजही भी शुरू हो चुकी है। तो इस मौके का फायदा उठाते हुए प्राइवेट बस संचालकों ने दिल्ली समेत अन्य रूट्स पर अपनी बसों का संचालन शुरू कर दिया है। इन प्राइवेट ऑपरेटर्स द्वारा सरकार द्वारा इंटरस्टेट बस परिचालन के संबंध में बनाए गए नियमों का अनुपालन भी किया जा रहा है। ऐसी ही एक बस सर्विस चलाने वाली कंपनी ‘राम दलाल हॉलीडेज’ (Ram Dalal Holidays) से बात करने पर पता चला कि प्राइवेट बस संचालकों ने भी इन रूट्स पर केवल नॉन-एसी बसें चलाने का फैसला किया है।

यात्रा के दौरान रखा जा रहा सुरक्षा का पूरा खयाल

राम दलाल हॉलीडेज की तरफ से बताया गया कि उनकी कंपनी के बसों में सरकारी नियमों का फलाना करते हुए 60 प्रतिशत सवारियों के साथ बसों का परिचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही यात्रा से पहले बस को पूरी तरह से सैनिटाइज़ भी किया जाता है। वहीं थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था उनके द्वारा दी जा रही है। राम दलाल हॉलीडेज की तरफ से बताया गया कि उनकी कंपनी की बसोना का संचालन दिल्ली-धर्मशाला-दिल्ली (Delhi-Dharamshala-Delhi) और बीड़-दिल्ली-बीड़ पर किया जा रहा है। सोशल डिस्टेन्सिंग का ख्याल रखते हुए जहां बसों में अब कम यात्री सवार होंगे ऐसे में टिकट के रेट में कंपनी द्वारा मामूली सा इजाफा किया गया है। इन रूट्स पर बसों के टिकट का रेट 1500-1600 रुपए के करीब रखा गया है। ऐसे में अगर आप भी दिल्ली यात्रा का मूड बना रहे हैं तो प्राइवेट बस सर्विस का सहारा ले सकते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

loading…



Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.