//वायु प्रदूषण से निपटने के लिए Delhi में शुरू हुआ Red Light On, Vehicle Off अभियान

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए Delhi में शुरू हुआ Red Light On, Vehicle Off अभियान

आज से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान भी लागू


वायु प्रदूषण से निपटने के लिए Delhi में शुरू हुआ Red Light On, Vehicle Off अभियान

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal) ने एक अभियान की शुरुआत की है। ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ नाम के इस अभियान के तहत सभी लोग रेड लाइट (Red light) पर अपनी गाड़ी बंद कर देंगे। यह कदम दिल्ली के वायु प्रदूषण (Air Pollution) से निपटने के लिए उठाया गया है। केजरीवाल ने कहा कि हम सब लोग आज एक संकल्प लेंगे कि रेड लाइट पर हम अपनी गाड़ी ऑफ करेंगे। दिल्ली में एक करोड़ गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं।

 

 

अगर 10 लाख वाहन भी रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करना शुरू कर दें तो विशेषज्ञों ने मुझे गणना करके दी है कि साल में PM 10 प्रदूषण 1.5 टन कम हो जाएगा और PM 2.5 प्रदूषण 0.4 टन कम हो जाएगा। सीएम ने कहा कि अगर सभी लोग रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करना शुरू कर दें, तो सालाना सात हजार रुपये की बचत हो सकती है। उन्होंने कहा कि एक गाड़ी रोज तकरीबन 15-20 मिनट रेड लाइट पर बिताती है और उसमें तकरीबन 200 एमएल तेल की खपत होती है। अगर आप रेड लाइट पर गाड़ी बंद करना शुरू कर दें तो आपके 7000 रुपए साल के बच सकते हैं।

 

 

वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पार गया

जाहिर है दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हवा में कुछ सुधार देखा गया था लेकिन यह दूसरे दिन जारी नहीं रह सका और दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पार गया। वहीं शाहदरा जिले के झिलमिल इलाके में सूचकांक 400 के पार चला गया। दिल्ली में हवा का यह स्तर खतरनाक है। बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली-एनसीआर में आज से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू हो जाएगा। अगले आदेशों तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर डीजल-पेट्रोल जनरेटर पूरी सर्दी बंद रहेंगे। प्रदूषण का स्तर बढ़ने पर दूसरी पाबंदियां भी लागू की जाएंगी। उधर, नियमों को लागू करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) ने भी कमर कस ली है।

 

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

loading…





Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.