//AC-Refrigerator के आयात पर लगाया प्रतिबंध

AC-Refrigerator के आयात पर लगाया प्रतिबंध

मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला


भारत की तरफ से #China को एक और झटका : AC-Refrigerator के आयात पर लगाया प्रतिबंध

नई दिल्ली। चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच केन्द्र सरकार ने पड़ोसी देश को एक और बड़ा झटका देते हुए अब रेफ्रिजरेंट (Refrigerator) वाले एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।’ इसके साथ ही ये टायर, टीवी सेट और अगरबत्ती जैसे उत्पादों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिनके आयात पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

 

 

माना जा रहा है सरकार ने यह कदम घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग (Domestic Manufacturing) को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से उठाया गया है। चीन और थाईलैंड से मुख्य रूप से देश एयरकंडीशनर आयातक है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दोनों देशों से भारत का 90 प्रतिशत सामान आयात होता है। एसी की पहचान घरेलू विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संभावित वस्तुओं के रूप में की गई है क्योंकि इसका बड़ी मात्रा में आयात किया जाता है। इसका घरेलू बाजार 5-6 बिलियन डॉलर का है। अलग-अलग, सेगमेंट के आधार पर, 85-100 प्रतिशत पुर्जों का आयात किया जाता है। इसका बाजार लगभग 2 बिलियन डॉलर का है।

 

ये भी पढे़ं – हाईटेक हुआ #Aadhaar: नहीं गलेगा-सालों चलेगा, सिर्फ 50 रुपए में ऑर्डर कीजिए; जानें प्रक्रिया

 

महिंद्रा ग्रुप के पवन गोयनका के नेतृत्व में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के समूह द्वारा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के लिए तैयार की गई योजना के हिस्से के रूप में, थाईलैंड के साथ व्यापार समझौते पर दोबारा काम करने और शुल्क वृद्धि का प्रस्ताव दिया गया था। आयात प्रतिबंध को लागू करना उस योजना का हिस्सा है जिसके तहत भारत को विनिर्माण केंद्र के हब में बदलने पर जोर दिया जाएगा।

loading…



Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.