//#Deepika की फोटो लगाकर बना दिया मनरेगा जॉब कार्ड; पैसे निकले पर मजदूर को पता ही नहीं

#Deepika की फोटो लगाकर बना दिया मनरेगा जॉब कार्ड; पैसे निकले पर मजदूर को पता ही नहीं

मध्य-प्रदेश के खरगोन जिले से सामने आया मामला की जाएगी जांच


#Deepika की फोटो लगाकर बना दिया मनरेगा जॉब कार्ड; पैसे निकले पर मजदूर को पता ही नहीं

खरगोन। मध्य-प्रदेश के खरगोन जिले से मनरेगा जॉब कार्ड (MNREGA fake job card) के नाम पर धांधली किए जाने का एक बड़ा ही अनोखा मामला सामने आया है। यहां स्थित एक ग्राम पंचायत में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) सहित अन्य कई एक्ट्रेस की फोटो लगाकर मनरेगा जॉब कार्ड बनवा दिया गया और हजारों रुपए निकाले भी गए। लेकिन जिन मजदूरों के नाम पर यह कार्ड बनवाए गए उन्हें इस राशि में से एक रुपए भी नहीं नसीब हुआ। अब इस मामले को लेकर ठगे गए मजदूरों ने पंचायत सचिव और रोजगार सहायक के खिलाफ फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया है। बता दें कि जिन मजदूरों के नाम पर यह जॉब कार्ड बनवाए गए हैं और राशि निकाली गई है उनमें से कई तो ऐसे हैं जो कभी काम पर गए ही नहीं। मामला सामने आने के बाद स्थानीय प्रशासन के बीच हड़कंप मच गया है वही हर तरफ इस मामले की चर्चा भी की जा रही है।

मेरी मिसेज के जगह दीपिका की फोटो लगी हुई है

 

 

जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर झिरनिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पीपलखेड़ा नाका में बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीरें महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना जॉब कार्ड में लगाई गई है। वही ग्राउंड जीरो पर इस बारे में पूछताछ करने पर इस बात का पता चला कि उन्हें इस बारे में मालूम ही नहीं है कि उनके नाम से जॉब कार्ड बना भी है और उन पर फिल्म अभिनेत्रियों की तस्वीर लगी है। यह पूरा माजरा यहीं पर समाप्त नहीं होता है, इस मामले में कुछ ऐसे मजदूरों का भी जॉब कार्ड दोबारा से बनवाया गया है जिनके नाम पर पहले से एक जॉब कार्ड बना हुआ है जिसके कारण उनके पास जो जॉब कार्ड मौजूद है उसके क्रमांक में भी अंतर नजर आ रहा है। बताओ रिपोर्ट्स इस गांव में करीब 15 जॉब कार्ड ऐसे बनाए गए हैं जिन पर अभिनेत्रियों की तस्वीरें लगी हुई है।

यह भी पढ़ें: Shimla: बीजेपी MLA की बेटी से ठगी, खाते से ऑनलाइन निकाले 22 हजार

इस धांधली का शिकार हुए एक व्यक्ति ने मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मैंने जॉब कार्ड बनवाया नहीं और ना ही कभी मजदूरी पर गया। उक्त व्यक्ति द्वारा इस बात का आरोप लगाया गया कि उसके नाम का फर्जी कार्ड मंत्री और सचिव ने बनाया है और खाते से 30000 रुपए की निकासी की है। उन्होंने बताया कि मेरी जॉब कार्ड पर फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की फोटो लगी हुई है हम इस मामले को लेकर आगे शिकायत करेंगे। वही गांव के एक और शख्स ने बताया मेरा जॉब कार्ड फर्जी बनाया गया है मेरे पास पहले से एक जॉब कार्ड मौजूद है इसके बावजूद भी दूसरा बना दिया गया है और उसमें से पैसे भी निकाले जा रहे हैं। व्यक्ति द्वारा बताया गया कि जॉब कार्ड में मेरी मिसेज के जगह अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की फोटो लगी हुई है। उक्त व्यक्ति की माने तो उसने खाते से एक भी रुपया नहीं निकाला है। उनका कहना है कि मंत्री सचिव और अधिकारियों ने उनके खाते से पैसे निकाले होंगे।

मानरेगा मज़दूरों को पूरा भुगतान करने के मामले में देश का नंबर 1 जिला बना था

 

 

वहीं इलाके के आईएएस अधिकारी और पंचायत सीईओ गौरव बैनल का कहना है कि यह मामला अभी संज्ञान में आया है जिसमें 11 फर्जी जॉब कार्ड की जानकारी मिल पाई है। इन सभी जॉब कार्ड पर तथाकथित बॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीरें लगी हैं और इन खातों से पिछले कुछ दिनों में राशि भी निकाली गई है। अब इस मामले की जांच कर इस बात का पता लगाया जाएगा कि आखिर कर यह जॉब कार्ड किसने और किस आधार पर जारी किए हैं। बकौल आईएएस अधिकारी जो भी इस मामले में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। इस पूरे मामले में हैरान करने वाली एक बात यह भी है कि यह वही जनपद झिरनिया है जिसके मनरेगा मजदूरों को शत प्रतिशत भुगतान किया गया था। ऐसा करने के मामले में जनपद में देश में पहला मुकाम भी हासिल किया था इसके लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेंद्र कुमार श्रीवास्तव को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कृत भी किया गया था, वही अब इस जनपद से सामने आए इस नए मामले ने पूरी प्रशासन को ही शक के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

loading…



Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.