//अब बिना OTP के नहीं होगी LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी, यहां जानिए पूरा मसला

अब बिना OTP के नहीं होगी LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी, यहां जानिए पूरा मसला


अब बिना OTP के नहीं होगी LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी, यहां जानिए पूरा मसला

नई दिल्ली। आपके घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी (LPG) सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया अगले महीने की 1 तारीख से बदलने जा रही है। आगामी एक नवंबर 2020 से आपको अपने घर पर गैस सिलेंडर मंगवाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी, वहीं अगर आपके पास यह ओटीपी नहीं होगा तो आपके घर पर एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी नहीं हो सकेगी। बतौर रिपोर्ट्स, तेल कंपनियों ने गैस की चोरी रोकने और सही उपभोक्ताओं की पहचान करने के लिए नई व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है। कंपनियों द्वारा इस व्यवस्था को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (Delivery authentication code) यानी DAC नाम दिया गया है। हालांकि शुरुआती दौर में इसे सबसे पहले देश के 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: भूत के प्यार में डूबी ये महिला GHOST BABY को देना चाहती है जन्म; जानें

इसके लिए पहले से ही राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इस सिस्टम के तहत सिलेंडर की बुकिंग करने के बाद उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड भेजा जाएगा, वही डिलीवरी पर्सन को यह कोड दिखाने के बाद ही सिलेंडर की डिलीवरी संभव हो सकेगी।

जाने क्यों भुगतान को करना पड़ेगा दिक्कत का सामना

डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड की व्यवस्था लागू होने के बाद ऐसे उपभोक्ताओं को समस्या का सामना करना पड़ सकता है जिनका मोबाइल नंबर अपडेटेड नहीं है। हालांकि ऐसे उपभोक्ताओं के लिए डिलीवरी पर्सन एक ऐप के जरिए इसे रियल टाइम में अपडेट करेगा और कोड जनरेट करेगा। बताया जा रहा है कि इस व्यवस्था के लागू होने के बाद उन लोगों को काफी ज्यादा परेशानी उठानी पड़ेगी जिनका पता या मोबाइल नंबर गलत है। गलत जानकारी की वजह से उनके गैस सिलेंडर की डिलीवरी बंद की जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार सौ स्मार्ट शहरों में यह व्यवस्था लागू होने के बाद इसे देश के दूसरे शहरों में भी शुरू किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सिस्टम कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

loading…



Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.