//न्यूजीलैंड से 2-2 बार कोरोना भगाने वाली Jacinda Ardern दोबारा बनेंगी देश की पीएम; जीता चुनाव

न्यूजीलैंड से 2-2 बार कोरोना भगाने वाली Jacinda Ardern दोबारा बनेंगी देश की पीएम; जीता चुनाव

 यह चुनाव पहले 19 सितंबर को होने वाला था


न्यूजीलैंड से 2-2 बार कोरोना भगाने वाली Jacinda Ardern दोबारा बनेंगी देश की पीएम; जीता चुनाव

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड (New Zealand) से 2-2 बार कोरोना वायरस को मिटाने में अहम भूमिका निभाने वाली देश की पीएम जसिंडा आर्डर्न (Jacinda Ardern) ने भारी बहुमत के साथ आम चुनावों में जीत हासिल की है। जीत दर्ज करने के बाद उन्होंने कहा कि वह अपने जनादेश का उपयोग कोरोनो वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण और सामाजिक असमानता से निपटने के लिए करेंगी। बता दें कि यह चुनाव पहले 19 सितंबर को होने वाला था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: #Bihar चुनाव: महागठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल; RJD को 144 तो कांग्रेस 70 सीट पर लड़ेगी

मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबर पार्टी को 49 फीसदी वोट और कुल 64 सीटें मिलीं। 120 वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा 61 है। ज्यूडिथ कोलिन्स की नेशनल पार्टी को 27 फीसदी वोट और कुल 35 सीट मिलीं। एसीटी न्यूजीलैंड पार्टी को 10 सीटें मिलीं। हालांकि, आधिकारिक नतीजे का एलान बाद में किया जाएगा। जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी ने 2017 में दो अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई, जिसके बाद उन्हें पीएम बनाया गया था।

दलाई लामा ने ट्वीट कर दी जसिंडा आर्डर्न को बधाई

शानदार जीत के बाद पीएम ऑर्डर्न ने कहा, आज जो नतीजे सामने आए हैं, उससे मैं बहुत खुश हूं। हालांकि, मुझे जीत की उम्मीद पहले से ही थी। मैं जानती हूं कि मेरी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने काफी मेहनत की है। हम अपना काम जारी रखेंगे। मैं अपनी टीम में बदलाव नहीं करूंगी। वहीं इस जीत के बाद ऑर्डर्न दुनिया भर से बधाइयां मिलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। इसी कड़ी में तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा ने ऑर्डर्न को उनकी इस जीत पर बधाई दी है। दलाई लामा ने इस बारे में ट्वीट कर लिखा कि मैं न्यूजीलैंड आम चुनाव में उनकी पार्टी की शानदार जीत पर जसिंडा आर्डर्न को बधाई देता हूं। मैं साहस, ज्ञान और नेतृत्व की प्रशंसा करता हूं, साथ ही साथ दूसरों के लिए शांत, करुणा और सम्मान, उसने इन चुनौतीपूर्ण समय में दिखाया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

loading…





Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.