//#ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, पांच हजार से ज्यादा राशि निकलने पर लगेगी Fees

#ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, पांच हजार से ज्यादा राशि निकलने पर लगेगी Fees

मौजूदा समय में एटीएम से की जा सकती है पांच मुफ्त ट्रांजेक्शन


#ATM से पैसा निकालना होगा महंगा, पांच हजार से ज्यादा राशि निकलने पर लगेगी Fees

नई दिल्ली। अब एटीएम से पैसा निकालना और भी महंगा होने वाला है। आने वाले दिनों में एटीएम से पांच हजार रुपए से ज्यादा की राशि निकालने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। ये डिडक्शन आपके मुफ्त पांच ट्रांजक्शन (Free five transactions) में शामिल नहीं होगा, इसके लिए आपको अलग से राशि का भुगतान करना होगा। यह तभी लागू होगा जब आप एटीएम (ATM) से पांच हजार से ज्यादा की राशि निकालेंगे।

यह भी पढ़ें: ATM से गायब हो रहे 2000 रुपए के नोट, जानें क्या है सर्कुलेशन में भारी गिरावट होने की वजह

 

एक बार में पांच हजार से ज्यादा की राशि निकालने पर किसी ग्राहक को 24 रुपए तक देने पड़ सकते हैं। मौजूदा समय में एटीएम से पांच मुफ्त ट्रांजक्शन की जा सकती है, इसके बाद अगर उसी महीने में और ट्रांजक्शन की जा रही हैं तो छठे ट्रांजक्शन पर 20 रुपए लगते हैं। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक आठ साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं। मध्यप्रदेश के एसएलबीसी समन्वयक एसडी माहुरकर के मुताबिक समिति ने दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में एटीएम से लेन-देन बढ़ाने पर जोर दिया है

 

 

यहां ज्यादातर लोग छोटी-छोटी राशि निकालते हैं, इसलिए समिति ने छोटे ट्रांजक्शन को ही फ्री ट्रांजक्शन में रखा है। छोटे शहरों में ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम पर हर महीने छह बार पैसा निकालने की छूट मिलेगी। अभी छोटे शहरों में केवल पांच बार ही पैसा निकाला जा सकता है। मुंबई, दिल्ली और बंगलूरू जैसे महानगरों में ग्राहकों को एक महीने में एटीएम से तीन बार पैसा निकालने की छूट है, इसके बाद चौथी बार पैसा निकालने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

loading…



Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.