//Delhi में प्रदूषण पर लगाम लगाने में मदद करेगी #Green_Delhi_App, जानिए क्या रहेगा काम

Delhi में प्रदूषण पर लगाम लगाने में मदद करेगी #Green_Delhi_App, जानिए क्या रहेगा काम

प्रदूषण को लेकर मिलते रहेंगे काफी तरह के अपडेट


Delhi में प्रदूषण पर लगाम लगाने में मदद करेगी #Green_Delhi_App, जानिए क्या रहेगा काम

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) इसके लिए कई तरह के उपाय करने में जुट गई है। इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने #Green_Delhi_App को लॉन्च किया है। इस मोबाइल ऐप्लिकेशन के जरिए आम लोग प्रदूषण से जुड़ी समस्या की शिकायत कर पाएंगे और उन्हें प्रदूषण को लेकर काफी तरह के अपडेट मिलते रहेंगे। दिल्ली सरकार द्वारा लॉन्च की गई ऐप किस तरह काम करती है इसके बारे में हम आपको बताते हैं …

यह भी पढ़ें: India में आया क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेंजिंग प्लान, #Instagram और Messenger हुआ ये बदलाव

ग्रीन ऐप दिल्ली को एन्ड्रॉयड फोन पर इन्स्टाल किया जा सकता है।दिल्ली में कहीं पर भी पर्यावरण से संबंधित शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।ऐप डाउनलोड करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद ओटीपी नंबर से रजिस्ट्रेशन होगा।ऐप में हिन्दी और अंग्रेजी भाषा का ऑप्शन है, ताकि किसी भी भाषा में आसानी से समझा जा सके।ऐप में एक प्लस साइन है, जहां क्लिक करने से शिकायत की जा सकती है।इसमें किसी भी तरह का वीडियो, फोटो या ऑडियो डाला जा सकता है। उसमें जगह का नाम, अपने सुझाव भी दिया जा सकता है।

यहां शिकायत दर्ज करने के बाद उसको ट्रैक करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

गौर हो कि पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) की हालत बिगड़ी है। फिर से AQI लगातार 400 के ऊपर बना हुआ है यानी खराब श्रेणी में बरकरार है। दिल्ली सरकार की ओर से पहले भी कुछ योजनाओं को शुरू किया गया है, जिसमें रेड लाइट पर इंजन बंद करने का अभियान शामिल है। इस मोबाइल ऐप को लॉन्च करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण से लड़ने के लिए सरकार सभी को इस मुहिम से जोड़ना चाहती है क्योंकि जनता की सहायता के बिना कोई बड़ा बदलाव नहीं आ सकता। दिल्ली सीएम ने लोगों से अपील की है कि वे इसमें अधिक से अधिक हिस्सा लें और प्रदूषण को फैलने से रोकने में मदद करें। इससे पहले दिल्ली सरकार राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए ‘Red light On, Gaadi Off’ अभियान शुरू है। इसके अभियान (Campaign) के तहत रेड लाइट ऑन होने पर वाहन चालक को इंजन बंद करना होगा। यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा। अभियान की सफलता के लिए दिल्ली के 100 व्यस्ततम चौराहों पर 2500 पर्यावरण मार्शल की तैनाती की गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

loading…





Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.