//रसोई गैस के दाम से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक, एक November से बदलने वाला है बहुत कुछ

रसोई गैस के दाम से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक, एक November से बदलने वाला है बहुत कुछ

आपकी जेब और जिंदगी दोनों पर पड़ेगा बदलाव का सीधा असर


रसोई गैस के दाम से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक, एक November से बदलने वाला है बहुत कुछ

नवंबर महीना शुरू हो रहा है औऱ साल 2020 खत्म होने को है। साल के आखिर में भी आपके जीवन में और कई बदलाव आने वाले हैं। एक नवंबर से देशभर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं जिसका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी दोनों पर पड़ेगा। जरूरी है कि नियमों की जानकारी पहले ही आपके पास हो। पहली नवंबर यानी रविवार से रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक सबकुछ बदलने वाला है। हम आपको इन नए नियमों के बारे में बताते हैं –

बदलेगा LPG डिलीवरी का नियम – एक नवंबर से LPG सिलेंडर की डिलीवरी का नियम बदल जाएगा। तेल कंपनियां एक नवंबर से डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) सिस्टम लागू करेंगी। यानी गैस की डिलीवरी से पहले उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। जब सिलेंडर आपके घर आएगा तो उस OTP को डिलिवरी ब्वॉय के साथ शेयर करना होगा। जब OTP सिस्टम से मैच होगा तभी आपको सिलेंडर की डिलीवरी होगी।

इंडेन गैस ने बदला बुकिंग का नंबर – अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे। इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है। अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा।

बदल जाएंगी गैस सिलेंडर की कीमतें – बता दें कि देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है। ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

ट्रेनों का बदलेगा टाइम टेबल – ट्रेन से सफर करने वालों के लिए यह जरूरी खबर है। 1 नवंबर से भारतीय रेल पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रही है। 1 नवंबर से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी हो जाएगा। इस कदम से 13 हजार यात्री और 7 हजार मालभाड़ा ट्रेनों के टाइम बदल जाएंगे। देश की 30 राजधानी ट्रेनों के टाइम टेबल भी 1 नवंबर से बदल जाएंगे। वहीं, 1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी।

BOB में पैसा जमा करने पर लगेगा एक्सट्रा चार्ज – 1 नवंबर से बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा। इस दिन से ग्राहकों को लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे, उन्हें 150 रुपए देने होंगे। बचत खाते की बात करें, तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए तो उन्हें 40 रुपए देने होंगे। वहीं, जनधन अकाउंट वालों को इसमें थोड़ी राहत मिली है उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, हालांकि निकालने पर 100 रुपए चार्ज देने होंगे।

SBI बचत खातों पर मिलेगा कम ब्याज – 1 नवंबर से SBI के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। SBI के बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। अब 1 नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में 1 लाख रुपए तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 परसेंट घटकर 3.25 परसेंट रह जाएगी जबकि 1 लाख रुपए से ज्यादा की जमा पर अब रेपो रेट के अनुसार ब्याज मिलेगा।

केरल में लागू होगी MSP योजना – केरल सरकार ने सब्जियों के लिए आधार मूल्य तय कर दिया है। इसी के साथ केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सब्जियों का यह न्यूनतम या आधार मूल्य उत्पादन लागत से 20 फीसदी अधिक होगा। राज्‍य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि यह योजना 1 नवंबर से लागू कर दी जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

loading…



Source link

I am a doctor from Himachal. settled outside Himachal and hungry for news about Himachal.